1200 से अधिक प्रकार के तरबूच।

1200 से अधिक प्रकार के तरबूच।

1200 से अधिक प्रकार के तरबूच। 


 छोटे बच्चे हों या बड़े , गर्मी से राहत पाने के लिए सभी को तरबूज ( Watermelon ) खाना बहुत पसंद होता है । आपने कुछ ही प्रकार के तरबूज देखे होंगे , आइए बात करते हैं अलग - अलग आकार और प्रकार के तरबूजों की -


यह दुनियाभर में करीब 96 से अधिक देशों में उगाया जाता है और पूरी दुनिया में इसकी 1,200 से भी अधिक वैराइटीज पाई जाती है। 


तरबूज में ताजा टमाटर की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन अधिक होता है । एक कप तरबूज में कच्चे टमाटर के मुकाबले करीब डेढ़ गुना लाइकोपीन होता है।


हमने तरबूज के अंदर का हिस्सा लाल देखा है , लेकिन ऐसे भी तरबूज है जिनका अंदर का हिस्सा पीला , नारंगी , सफेद तथा हरा भी होता है। 


अमेरिका में 300 से अधिक प्रकार के तरबूज उगाए जाते हैं । तरबूज के उत्पादन के लिए अमेरिका संसार में चौथे नंबर पर है।


अमेरिका में बीजरहित ( Seedless ) तरबूज उगाए जाते हैं। बीजरहित तरबूज उगाने की शुरुआत आज से करीब 50 साल पहले हुई थी। ( बीजरहित का मतलब ऐसा तरबूज जिसके अंदर बीज होता ही नहीं है। )


जापान में दिल के आकार का तरबूज उगाया जाता है । इसके अलावा स्क्वेयर , ट्राइंगल और ह्यूमन फेस्ड शेप के तरबूज भी उगाए जाते हैं । 


तरबूज सेहत के लिए अच्छा होता है इसमें कोलेस्ट्रॉल और वसा नहीं होता । ये विटामिन ए , सी तथा पोटैशियम का एक अच्छा सोर्स है।


 जापान में बिलकुल चौकोर तरबूज मिलते हैं , जिसकी कीमत 100 डॉलर से भी अधिक हो सकती है । ये दुनियाभर के सबसे महंगे फलों में से एक है । तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है , जो गर्मियों के दिनों में बहुत फायदेमंद होता है ।


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 

Post a Comment

0 Comments