पेलिकन पक्षी - information about Pelican Birds.

पेलिकन पक्षी - information about Pelican Birds.


पेलिकन पक्षी - information about Pelican Birds.


 पेलिकन पक्षी पृथ्वी के सबसे बड़े समुद्री पक्षियों में से एक है। पेलिकन पानी की सतह पर उड़कर अपनी विशेष चोंच को पानी से टकराकर अपना शिकार पकड़ते हैं। ये साफ पर्यावरण में ही रहना पसंद करते हैं और प्रदूषित झीलों से दूर चले जाते हैं। ये कई रंगों में पाए जाते हैं , इनमें सफेद , गुलाबी , ब्राउन या भूरे और लाल हैं। उसकी विशेषता एक लंबी चोंक और गले में एक थैली होती है। इस थैली में ये पानी और भोजन रखते है। 


पेलिकन पक्षी के अंडे। 

फीमेल पेलिकन दो से तीन अंडे देती है। दोनों मिलकर चूजों को पालते हैं । जमीन में घोंसले होने से इसके अंडों व चूजों को कभी - कभी कुछ शिकारी जानवर जैसे लोमड़ी व गीदड़ आदि खा जाते हैं।  ये मुख्य रूप से साइबेरिया और पूर्वी यूरोप में जब बर्फ पड़ने लगती है तो हजारों किलोमीटर उड़ान भरकर प्रजनन व भोजन के लिए भारत में आते हैं। 


ठंड का मौसम शुरू होने के साथ ही पेलिकन पक्षियों का भारत में आना शुरू हो जाता है। मेल पेलिकन पक्षी का वजन 9 से 15 किलोग्राम तक होता है । इतना वजन होने के बावजूद यह तेज उड़ने वाला पक्षी है। भारत में ये पक्षी उत्तर पश्चिम क्षेत्रों , मुख्यतः गुजरात में कच्छ और इसके आसपास के इलाकों में काफी संख्या में आते हैं।


ये आमतौर पर पानी के किनारे मिट्टी व तिनके आदि एकत्रित कर बड़ा घोंसला बनाते हैं । एक ही जगह पर काफी संख्या में घोंसले होते हैं। 


इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments