दुनिया का एक गांव ऐसा है जहां सिर्फ महिलाएं ही रहती है। Hindi fact. Hindi information.

 दुनिया का एक गांव ऐसा है जहां सिर्फ महिलाएं ही रहती है।

दिन प्रतिदिन ऐसे घटना बनने लगे है कि हर देश मे महिला बाहर निकलने से डरने लगे है। लड़कियां जब घर से बाहर निकलती है तब उसे एक भय लगा रहता है कि उसके साथ कुछ गलत ना हो जाये। पर कुछ देश ऐसे भी जहा सिर्फ महिलाओं का शाशन चलता है, ओर वहां सिर्फ महिलाएं ही  रहते है। वहां पुरूष को जाने नहीं दिया जाता। हम बात कर रहे है केन्या की एक गांव की  जो आफ्रीका में है। केन्या की राजधानी नैरोबिना अमोजा गांव में सिर्फ महिलाओं का शासन चलता है। 


इस गांव में ऐसे महिलाएं रहते है जिसे समाज ने छोड़ दिया हो। जिसके साथ कोई दुष्कर्म हुआ हो, जिसे अपने पति के साथ रहना अच्छा ना लगता हो, जिसका पति गुजर गया हो ऐसे लोग समाज से तंग आकर यहां आकर रहते है। अमोजा गांव 1990 में बना था। इस जगह पर पुरुष नही जा सकता। अगर कोई पुरुष जबर्दस्ती घुस जाए तो उसे पोलिश को सौप दिया जाता है। 



एक ऐसा आइलैंड जहा साल में एक बार ही जा सकते है। 

आइलैंड घूमना सभी को पसंद होगा। पर स्कॉटलैंड का आइनहेलो नाम का आइलैंड ऐसा है जहां गर्मियों में सिर्फ एक बार ही जाने की सहमति मिलती है। यह आइलैंड छोटा है पर बहोत सुंदर है। नक्शे में देखने से इसका आकार दिल जैसा लगता है। लोगो का कहना है कि वहां आत्मा और खराब शक्तियों का वास है। इस लिए वहां कोई नहीं जाता। 


कहने वाले तो ऐसा भी कहते है कि, यहां जलपरियां भी रहती है, जो वहां आने वाले लोगो को गायब कर देते है। खेर, कारण जो भी हो। पर वहां कोई नहीं जा सकता यह सत्य है। पर सरकार ने वहां जाने के लिए गर्मियों में सिर्फ एक दिन का आयोजन रखती है। लोगो को बड़ी नाव में बैठाकर सुबह से शाम तक वहां ले जाया जाता है। और साथ मे अच्छे तैराक को भी ले जाया जाता है। अगर कोई तकलीफ हो तो उसे बचाया जा सके। 


Information अच्छी लगी हो तो शेर जरूर करे। क्योंकि आपका एक शेर हमारे लिए बहोत महत्वपूर्ण है। तो शेर जरूर करे। 

इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments