क्या आपने कभी सोचा है कि कौन सा एनीमल कितना ट्रैवल करता है।

 स्लोथ ( Sloth )

 पृथ्वी पर मौजूद एनिमल्स में सबसे स्लो एनिमल स्लोथ है। यह बहुत धीरे - धीरे चलते हैं । दिन में लगभग 125 फीट तक ही चल पाते हैं । स्लोथ ज्यादातर पेड़ पर लटके रहते हैं। ये बहुत आलसी जानवर है । यह ज्यादातर साउथ अमेरिका और सेंट्रल अमेरिका में पाया जाता है। 


बनाना स्लग ( Banana slug ) 

इसका नाम ' बनाना स्लग ' इसलिए है , क्योंकि यह दिखने में बिल्कुल केले के जैसा दिखाई देता है और कुछ बनाना स्लग तो ज्यादा पके केले के ऊपर डॉट्स जैसे भी दिखते हैं। यह एक मिनट में 6 इंच तक मूव कर सकते हैं । चलने में इनके मसल्स मदद करते हैं।


कोमोडो ड्रैगन ( Komodo dragon ) 

कोमोडो ड्रैगन धरती पर पाया जाने वाला सबसे बड़ा लिजर्ड है । इसके देखने की शक्ति बहुत तेज होती है , करीब 985 फीट दूर की चीजों को भी यह आसानी से देख सकता है । कोमोडो ड्रैगन एक दिन में करीब 2 किलोमीटर तक चल सकते हैं।


एम्पर पेंगुइन ( Emperror penguin )

 फीमेल पेंगुइन एक बार में एक ही अंडा देती है और खाने की तलाश में करीब 70 किलोमीटर तक समुद्र में चली जाती है । वहीं मेल पेंगुइन अंडे की देखभाल करता है । इनका मुख्य भोजन मछली और छोटे समुद्री जीव हैं।


पोलर बियर ( Polar bear )

पोलर बियर ( Polar bear ) 

पोलर बियर एक दिन में लगभग 30 किलोमीटर या उससे भी ज्यादा ट्रेवल कर सकते हैं । पोलर बियर की त्वचा ( Skin ) काले रंग की होती है , लेकिन इनके फर सफेद होते हैं । यह ज्यादातर ठंडे देशों में पाया जाता है।


वोल्फ ( भेड़िया ) खाने की तलाश में करीब 16 से 45 किलोमीटर प्रतिदिन यात्रा कर लेते हैं । यह अपने साथी से बहुत वफादार होते हैं और कभी - कभी जब फीमेल वोल्फ मेल से बिछड़ जाती है तो उसे ढूंढने के लिए लगभग 800 किलोमीटर तक का सफर भी कर लेते हैं।


रेनडियर ( Reindeer ) 

रेनडियर caribou के नाम से भी जाने जाते हैं । सामान्य रूप से 38 किलोमीटर तक एक दिन में चलते हैं । रेनडियर सांता की सवारी के रूप में जाने जाते हैं।


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 

Post a Comment

0 Comments