Black stilt bird in hindi. ब्लैक स्टिल्ट की कुछ रोचक जानकारी।

Black stilt bird

Black stilt bird in hindi. ब्लैक स्टिल्ट की कुछ रोचक जानकारी। 

ब्लैक स्टिल्ट पृथ्वी पर पाए जाने वाले दुर्लभ ( rare) पक्षियों में से एक है। इसका शरीर व चोंक काले रंग के तथा लम्बे पैर गुलाबी रंग के होते है। ये पक्षी 13 से 14 इंच तक लम्बे होते है। और इसका वजन लगभग 3 किलो के आसपास होते है। यह करीब 12 सालों तक जीवित रहते है। 

मादा स्टिल्ट एक बार मे 1 से 5 अंडे दे सकती है। यह ज्यादातर अक्टूबर महीने में अंडे देती है। अंडों का रंग लाइट ग्रीन होता है, और उस पर ब्राउन रंग के डॉट बने होते है। 

ब्लेक स्टिल्ट को काकी भी कहा जाता है। और यह पक्षी न्यूज़ीलैंड में पाया जाता है। यह पक्षी ज्यादा पानी के आसपास पाया जाता है। यह अपनी चोंच का उपयोग कीचड़ और पानी के अंदर खाना ढूंढ़ने में करते है। इसकी चोंच सुई की तरह पतली और नुकीली होती है। इसका शरीर पतली होती है। और इसके आंखे का रंग लाल होता है। 

न्यूजीलैंड सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर चलाई जा रही संरक्षण परियोजना के कारण पिछले दो सालों में वनों में पाई जाने वाले काकी पक्षियों की संख्या दो गुनी हो गई है।  यह पक्षी न्यूज़ीलैंड की मैकेंजी बेसिन और दक्षिण द्वीप में बड़े पैमाने पर पाए जाते है। 

IUCN ( International Union for Conservation of Nature  ) की रेड लिस्ट में इसे गम्भीर संकटग्रस्त की कैटेगरी में रखा गया है। 


Black stilt bird in hindi

Black stilt bird in hindi

इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 


 

Post a Comment

0 Comments