दुनिया कुछ ऐसे पक्षी जो अपने तेज रफ्तार उड़ान के लिए जाने जाते है।

दुनिया कुछ ऐसे पक्षी जो अपने तेज रफ्तार उड़ान के लिए जाने जाते है।

 फ्रिगेट बर्ड

फ्रिगेट एक बड़ा समुद्री पक्षी है, जो दुनियाभर के सभी ट्रॉपिकल और सबट्रॉपिकल महासागरों के तटों और द्वीपों में पाया जाता है। यह ऊपर से काले रंग का होता है और इसका निचला हिस्सा लाल रंग का होता है। इसके पंख करीब 2.3 मीटर तक फैले होते हैं, जिनकी मदद से यह लगभग 152 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।


फ्रिगेट बर्ड ज्यादातर मछली, स्क्वीड, जेलिफिश और कछुए आदि खाता है। फ्रिगेट बर्ड पानी की सतह से भोजन इकट्ठा करता है, क्योंकि इनके पंख वाटरप्रुफ नहीं होते हैं। - फ्रिगेट बर्ड की लंबी और झुकी हुई चोंच, छोटी गर्दन, पतला शरीर, लंबे और संकीर्ण ( Narrow ) पंख तथा छोटे पैरों के साथ छोटे पंजे होते हैं। 


स्पर विंग गूज 

स्पर विंग्ड गूज अफ्रीका के वेटलैंड्स में पाया जाने वाला पानी में रहने वाला पक्षी है।  इसकी लंबाई 30-45 इंच के बीच होती है और वजन लगभग 7 किलोग्राम तक हो सकता है। दिखने में बत्तख जैसे इस पक्षी के पंख 1.5-2 मीटर फैले होते हैं, जिनकी मदद से यह करीब 140 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से उड़ान भर सकता है।  यह पक्षी ज्यादातर ब्लिस्टर बीटल को अपने भोजन के रूप में ग्रहण करने के कारण जहरीला होता है।


रेड ब्रेस्टेड मेगसेर

 रेड ब्रेस्टेड मेगसेर एक झबरे ( Shaggy ) सिर वाले डाइविंग बत्तख हैं, जो उत्तरी अमेरिका और यूरोप में मीठे पानी की झीलों और नदियों के आसपास बड़ी संख्या में पाए जाते हैं।


इनकी लंबी और पतली चोंच की मदद से यह फिसलने वाली मछलियों को भी आसानी से पकड़ सकते हैं। अपने भोजन के रूप में यह मछलियों, केकड़ों और झींगुरों आदि को खाता है। इस पक्षी के पंख 2.2-2.6 फीट बड़े होते हैं, जिनकी मदद से यह अधिकतम लगभग 128 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ सकते हैं।


ग्रे - हेड एल्बाट्रास

 ग्रे हेडेड एल्बाट्रॉस एक बड़ा और समुद्र में रहने वाला पक्षी है, जो मुख्य तौर पर दक्षिणी महासागर के दक्षिण अटलांटिक के आसपास के एरिया में पाया जाता है।  इसके पंख, चोंच और पूंछ ग्रे रंग की होती है, जबकि बाकी शरीर सफेद रंग का होता है। 12.2 मीटर बड़े पंखों के साथ यह बर्ड 127 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से उड़ सकता है। पंखों को खोलने पर यह लगभग 11 फीट तक बड़े हो सकते हैं। यह छोटी मछलियां और स्क्वीड आदि खाते हैं। यह पक्षी 50 सालों तक जीवित रह सकते हैं।


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 

Post a Comment

0 Comments