About Virginia opossum - वर्जीनिया ओपस. In hindi.

Virginia opossum - वर्जीनिया ओपस

About Virginia opossum - वर्जीनिया ओपस.  In hindi. Hindi facts. Amazing facts.


 Virginia opossum - वर्जीनिया ओपसम नार्थ अमेरिकन ओपसम के नाम से भी जाना जाता है। अमेरिका के मेक्षिको में पाए जाने वाला मारसुपियल प्राणी है। अमेरिका में इसे ओपसम के नाम से ही बोला जाता है। ओपसम का अस्तित्व पृथ्वी पर 70 मिलीयन साल से है। और यह दुनिया का सबसे पुराना स्तनधारी जीव है। 

वर्जीनिया ओपसम का कद एक सामान्य बिल्ली की तरह है। उसे वाइट ग्रे फर होते है, पर पर कुछ समय काले ग्रे फर  भी होते है। ओपसम के कान में फर नही होते है। और गले का भाग लम्बा होता है। मादा ओपसम एक साथ 25 बच्चे को जन्म देती है। उसमे से सिर्फ 7 या 8 बच्चे ही जिंदा रह पाते है। अन्य स्तनधारी जीव के जैसे उसके बच्चे जब जन्म लेते है तब उसका कद बहोत छोटा होता है। 


वर्जीनिया ओपसम का सिर और गला सफेद रंग का होता है, ओर उसके पैर छोटे छोटे होते है। मादा ओपसम को कांगारु के जैसे पेट पर एक जेब होता है। वर्जीनिया ओपसम को आपने भोजन को दूर से ही सूंघने की क्षमता होती है। उसके खोराक में पत्ते , फल, छोटे छोटे जीव का सेवन करते है। कभी कभी रॉड पे अकस्मात से मरे जीव को खाने जाने पर उसका भी अकस्मात का भोग बन जाता है। यह शिकार करने के लिए रात में ही बाहर निकलते है। 


वर्जीनिया ओपसम जंगलों में, खेत वाली जमीन में और नरम जमीन में रहना पसंद करते है। 


Information अच्छी लगी हो तो शेर जरूर करे। क्योंकि आपका एक शेर हमारे लिए बहोत महत्वपूर्ण है। तो शेर जरूर करे। 

इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments