About Sloths animal in hindi. स्लोथ जानवर के बारेमे कुछ रोचक बातें।

About Sloths animal in hindi


About Sloths animal in hindi. स्लोथ जानवर के बारेमे कुछ रोचक बातें। Hindi information about sports.


 सिर्फ इंसान ही नहीं जानवर भी आलसी होते है। जी, हा मनुष्य के जैसे जानवर भी बहोत आलसी होते है। वैसे इन्हें तो पढ़ने या काम करने तो नहीं जाना पड़ता। 😂 पर पक्षी हो या जानवर उसे अपने लिए भोजन तो खोजना होगा ना।  पर इस धर्ती पर एक जीव ऐसा भी है जो दुनियां का सबसे बड़ा आलसी जानवर है। इस जानवर का नाम है स्लोथ। देखने मे स्लोथ बन्दर जैसा लगता है। 


स्लोथ साउथ अमेरिका का जानवर है। ये साउथ अमेरिका के ट्रॉपिकल के जंगलों में पाए जाते है। कद में स्लोथ दो से ढाई फुट जितने होते है। और उसका वजन 3 किलोग्राम से लेकर 7.7 किलोग्राम तक होता है। स्लोथ के हाथ बन्दर के जैसे ही लम्बे होते है। उसके दोनों हाथ ओर पैर में उंगली की जगह 3 लम्बे नाखून होते है, जो उसे शिकारी से बचाने में मदद करते हैं। हम सब को चिंतित कर दे उसका कारण उसकी नींद है। दिन के 24 घण्टे में 20 घण्टे सिर्फ सोये रहता है। इतना ही नहीं वो दूसरे जानवरों के जैसे एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर जाता भी नही। वो सिर्फ होते में एक बार पेड़ से नीचे उतरता है। 


एकदम आलसी प्रकृति के इस स्लोथ के शरीर पर बहोत सारे बाल होते है। जो उसे ठंडी में रक्षण देता है। स्लोथ की पूंछ उसके शरीर से लम्बे होते है। और छोटे छोटे आंख देखने मे ऐसा लगता ही कि वो हमेशा उदास रहता हो। उसके मुख का आकर ऐसा है देखने में हसता रहता हो ऐसा लगता है। उसके गर्दन में हड्डी कम होने के कारण वो अपने सिर को चारों तरफ घुमा सकता हैं। अगर उसके सामने कोई शिकारी हमला करे तो वो अपने नाखून से अपनी रक्षा करता है। 


Information अच्छी लगी हो तो शेर जरूर करे। क्योंकि आपका एक शेर हमारे लिए बहोत महत्वपूर्ण है। तो शेर जरूर करे। 

इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments