About Sea lions. सी लायन के बारेमे रोचक बातें।

About Sea lions. सी लायन के बारेमे रोचक बातें।

 सी लायन एक समुद्री प्राणी है। इस बार एक्वा वर्ल्ड में जानते हैं सी - लायन के बारे में। 


सील्स , सी लॉयन और वालरस एनिमल पिनीपेड्स के रूप में जाने जाते हैं। Pinniped का अर्थ है फिन - फुटेड , जो जमीन और पानी दोनों में रह सकते हैं। सी लॉयन और सील में एक बड़ा अंतर यह है किसी लॉयन जमीन पर अपने चारों फ्लिपर्स का उपयोग करके चलता है, जबकि सील उछलकर चलती है। 


मेल सी लायन का वजन करीब 363 किलोग्राम होता है। आकार में यह लगभग 9 फीट होता है। फिमेल का वजन करीब 181 किलोग्राम होता है, जबकि उसका आकार 6 फीट के लगभग होता है। यह पानी में आसानी से तैर सकता है। इनको डॉल्फिन की तरह आसानी से ट्रेंड किया जा सकता है , क्योंकि यह एक बुद्धिमान प्राणी है। 


सी लॉयन एक स्तनधारी प्राणी हैं और बच्चों को जन्म देते हैं। बच्चे का जन्म जमीन पर होता है। बच्चे का वजन करीब 7 किलोग्राम तक होता है। बच्चे पानी में तैरना खुद सीखते हैं। इनका मुख्य भोजन मछलियां हैं, जिनमें छोटे आकार की सभी मछलियां शामिल हैं। मछलियों के अलावा ये ऑक्टोपस जैसे प्राणी को भी खा जाते हैं। सी लॉयन लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पानी में तैर सकता है। करीब 20 मिनट तक पानी में सांस रोक सकता है और करीब 900 फीट तक यह गोता भी लगा सकता है।


इसके शरीर पे बाल तो होते है पर बहोत छोटे और मोटे होते है। शरीर पर चार फ्लिपर्स या पंख होते है जिनकी मदद से यह पानी में तैरता है। इन्ही फ्लिपर्स की सहायता से यह जमीन पर चलता भी है। सी - लायन का रंग गहरा भूरा होता है। दुनियाभर में सी लॉयन की 7 प्रजातियां पायी जाती हैं। उत्तरी अटलांटिक महासागर में यह एनिमल नहीं पाया जाता है।


इसके कान बहुत छोटे होते हैं , लेकिन इनमें पानी नहीं जा पाता। स्टेलर सी लॉयन प्रजाति आकार में सबसे बड़ी होती है। मेल सी लॉयन फिमेल से साइज में बड़ा होता है। यह ग्रुप में रहना पसंद करता है। सी लायन का औसत जीवनकाल 20 साल का होता है। 


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 

Post a Comment

0 Comments