चूहों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी। ऐसा मन्दिर जहाँ 20000 चूहे रहते है।

चूहों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी। About rat.


चूहों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी। About rat.


चूहा ( Rat ) लगभग हर जगह पर पाया जाता है । ये चीजों को कुतरने के लिए मशहूर हैं । आइए जानते हैं चूहों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी। चूहों को अच्छी तरह दिखाई नहीं देता , लेकिन इनके सूंघने की शक्ति तेज होती है। 


उत्तरी अमेरिका में ' कंगारू रैट ' नाम से चूहे की एक प्रजाति पाई जाती है , जो जीवनभर बिना पानी पिए जी सकता है । कंगारूकी तरह उछलने के कारण इसका नाम ' कंगारू रैट ' पड़ा है। एक चूहा दिन में 15 से 20 बार खाता है । केवल खाने की तलाश करने के लिए ही वह अपने बिल से बाहर निकलता है। चूहे लगातार 3 दिनों तक तैर सकते हैं। 


बिल्लियां , जंगली कुते , लोमड़ियां , शिकार करने वाले पक्षी और सांप , चूहों के दुश्मन हैं। चुहिया एक बार में 13 तक बच्चों को जन्म दे सकती है। चूहे का औसतन जीवनकाल 1 से 2 साल का होता है। 


चूहा एक स्तनधारी ( Mammal ) प्राणी है। साइंटिफिक टेस्ट के लिए लेब में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला जानवरचूहा है। इंसानों को चूहों से दूर रहना चाहिए क्योंकि चूहे प्लेग जैसी बड़ी बीमारियों को जन्म देते हैं। चूहे हर तरह की चीज खा सकते हैं चाहे वह फल हो , बीज हो या फिर मांस ही क्यों न हो। 


चूहे के दांत जीवनभर बढ़ते रहते हैं , जिसे कंट्रोल करने के लिए चूहे चीजों को कुतरते रहते हैं। चूहे अपनी मूंछ की मदद से हवा और तापमान में हुए बदलाव की पहचान कर सकते हैं। 


राजस्थान के बीकानेर में देशनोक नाम की जगह है , जहां करणी माता नाम से चूहों का मंदिर है , इसमें लगभग 20000 चूहे हैं । यहां लोग प्रार्थना करने आते हैं और चूहों को अनाज खिलाते हैं। 

चूहों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी। About rat.

चूहों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी। About rat.

चूहे अपनी मूंछ की मदद से हवा और तापमान में हुए बदलाव की पहचान कर सकते है। चूहा अगर 5 मंजिल मकान यानी लगभग 50 फीट ऊपर से भी कूद जाए तो उसे चोट नहीं लगेगी। चूहों की करीब 30 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं।


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 

Post a Comment

0 Comments