दुनिया के 8 खूबसूरत रेलवेस्टेशन - Railway Station


दुनिया के 8 खूबसूरत रेलवेस्टेशन - Railway Station


 ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल

न्यूयॉर्क का ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है । इसमें 44 प्लेटफॉर्म और 67 रेलवे लाइन्स हैं । इस स्टेशन को वर्ष 1913 में बनाया गया था । यहां हर साल करीब 4 करोड़ लोग सफर करते हैं।


कुआलालंपुर रेलवे स्टेशन-

मलेशिया का ये रेलवे स्टेशन वर्ष 1917 में बना था , जिसे आर्थर बेंसन हबबैक ने डिजाइन किया था । ये एक विशाल किले के जैसा दिखाई देता है ।


अटोचा स्टेशन- 

स्पेन के मैड्रिड का अटोचा रेलवे स्टेशन दुनिया का दूसरा सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन है । इसका डिजाइन आर्किटेक्ट रफेल मोनियो ने बनाया था । इस स्टेशन में एक छोटा - सा जंगल बनाया गया है , जहां पेड़ - पौधों के साथ कई जानवर भी देखने को मिलते हैं।


सेंट पैनक्रास इंटरनेशनल- 

इंग्लैंड के लंदन का सेंट पैनक्रास रेलवे स्टेशन देखने में किसी महल के जैसा लगता है । इसे कैथेड्रल ऑफ द रेलवे के नाम से भी जाना जाता है । 1868 में बना ये स्टेशन विक्टोरियन आर्किटेक्चर का शानदार नमूना है।


छत्रपति शिवाजी टर्मिनस- 

मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस का आर्किटेक्चर भी एक महल के जैसा है । इसका डिजाइन फ्रेडरिक विलियम स्टिवंस ने किया था । इस रेलवे स्टेशन को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया है । इस रेलवे स्टेशन पर रोजाना लगभग 30 लाख लोग आते - जाते हैं।


गारे डे स्ट्रासबर्ग- 

फ्रांस के इस रेलवे स्टेशन को यूरोप के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में शुमार किया जाता है। सन् 1883 में बर्लिन बेस्ड आर्किटेक्चर जोहान जैकबस्थल ने इसे डिजाइन किया था। हर साल इस रेलवे स्टेशन पर करीब 19 करोड़ लोग आते हैं।


बर्लिन हॉप्तबानॉफ- 

जर्मनी का ये रेलवे स्टेशन मॉडर्न आर्किटेक्चर का अद्भुत नमूना है। यह यूरोप के सबसे बड़े और सुंदर रेलवे स्टेशनों में शामिल है। इस स्टेशन पर लगभग 2000 ट्रेन रोजाना रुकती हैं और 3 लाख 50 हजार के करीब पैसेंजर आते - जाते हैं।


एंटवर्ष सेंट्रल- 

बेल्जियम के इस रेलवे स्टेशन का आर्किटेक्चर शानदार है , जिसका डिजाइन लुइस डेलासेंसरी ने किया। इसे सन् 1905 में आम लोगों के लिए खोला गया था। इसकी खूबसूरती का अंदाजा इस बात लगाया जा सकता है कि यहां यात्रियों के अलावा लोग सिर्फ बैठने के लिए भी आते हैं।


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 

Post a Comment

0 Comments