दुनियां के 7 बेहतरीन रोबोट। Sophia Robot.

दुनियां के 7 बेहतरीन रोबोट। Sophia Robot.

 

दुनियां के 7 बेहतरीन रोबोट। Sophia Robot. Hindi facts.


1)  सोफिया रोबोट ( Sophia Robot ) सोफिया रोबोट एक इंटरैक्टिव रोबोट है , जो बात कर सकती है और सवालों के जवाब भी दे सकती है । इस रोबोट को हॉन्ग - कॉन्ग के Hanson Robotics Limited Company a बनाया है। सोफिया पूरी दुनिया में फेमस है और इसने कई इंटरव्यू भी दिए हैं।


2) असीमो ( Asimo ) असीमो दुनिया के शक्तिशाली रोबोट में से एक है। इसे कमांड के द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है। होंडा कंपनी के द्वारा बनाया गया यह रोबोट एक ह्यूमोनॉइड रोबोट है। इसकी ऊंचाई 4 फीट और वजन करीब 54 किलोग्राम है । यह तीन भाषाओं- जापानी , चीनी और इंग्लिश में बात कर सकता है।


3) पेप्पर ( Pepper ) पेप्पर रोबोट Aldebaran Robotics Company द्वारा बनाया गया है। इसे एक हैप्पी रोबोट भी कह सकते हैं। यह इंसान को हमेशा खुश रखने की कोशिश करता है। पेप्पर इंसान के हाव - भाव यानी एक्सप्रेशंस को भी समझ सकता है।


4) BUTC ( Spot ) स्पॉट रोबोट को गूगल ने बनाया है और यह एक एनिमल रोबोट है। यह चार पैरों पर चलता है, इससे घर के अंदर - बाहर कहीं भी काम करवा सकते हैं। स्पॉट रोबोट अपना रास्ता स्वयं ढूंढ लेता है। 


5)  डेका ( Deka ) डेका रोबोट को डेका आर्म भी कहा जाता है। यह एक रोबोट का हिस्सा है, जिन लोगों के बचपन से हाथ नहीं होते या किसी कारण से काट दिए जाते हैं, यह उनके लिए बहुत उपयोगी है। उसकी जगह हम डेका रोबोटिक हैंड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह रोबोटिक हाथ लगभग पूरा काम कर लेता है। 


6) स्नेक रोबोट ( Snake Robot ) स्नेक रोबोट को बहुत एडवांस तरीके से बनाया गया बिल्कुल सांप जैसा दिखाई देता है । इस रोबोट को ज्यादातर पानी के अंदर उपयोग किया जाता है और यह पानी के अंदर कोने - कोने तक पहुंच सकता है । इस रोबोट को Norwegian Research Centre द्वारा बनाया गया है।


7) बटरफ्लाई रोबोट ( Butterfly Robot ) तितली जैसे दिखने वाले इस रोबोट का वजन लगभग 32 ग्राम है। इसमें बैटरी लगी होती है, जिसे चार्ज कर सकते हैं। 15 मिनट चार्ज करने पर यह करीब 4 घंटे तक उड़ सकती है। इसमें लगे कैमरे का इस्तेमाल ज्यादातर जासूसी करने में किया जाता है। यह रोबोट इमेजेस और वीडियो सीधे कंप्यूटर में भेज देता है। इसे जर्मन कंपनी Festo ने बनाया है।


इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो इस post को जरूर शेर करे। शेर करने से मोटिवेशन मिलता है। 


 

Post a Comment

0 Comments