Star Fish. स्टार फिश। About star fish.

Star Fish. स्टार फिश। About star fish.
Star Fish. स्टार फिश।

Star Fish. स्टार फिश। About star fish.

 समुद्र में अलग अलग  असंख्य जीव है। कुछ बहोत बड़े तो कुछ बहोत छोटे। आकार की दृष्टि से जितने प्रकार समुद्र में देखनो को मिलते है उतने समुद्र में देखने को नहीं मिलते। इस ही एक जीव है जिसका नाम स्टार फिश ( Star Fish )  जिसे सी स्टार भी कहा जाता है। उसका आकार आकाश में दिखने वाला स्टार के जैसे होते है। इस लिए उसे स्टार फीश के नाम से जाना जाता है। 

समुद्र में अभी 1500 अलग अलग प्रकार के स्टार फिश देखने को मिलते है। स्टार फिश ठंडे और गर्म दोनों पानी मे रहते है। यह बहोत गहरे पानी मे भी देखे जाते है। ज्यादातर स्टार फिश समुद्र में 6 हजार मीटर की गहराई में रहते है। स्टार फिश में 5 हाथ होते है, जिसका रंग लाल, ओरेंज और ब्लू होता है। पर स्टार फिश के कुछ प्रकार में 10 से 15 हाथ होते है। उसके शरीर का ऊपर का भाग चिकना और मुलायम जोता है। 


उसका मुख शरीर के बीच के भाग में होते है, जो पथ्थर पर चिपके छोटे छोटे जीव खाने का काम करती है। अगर कोई कारण से उसका पैर कट जाए तो उस कटे पैर की जगह दूसरे पैर आ जाते है। अगर कोई शिकारी उसका पैर पकड़ लेता है तो वो अपनी जान बचाने के लिए वो खुद अपना पैर शरीर से अलग कर देती है। स्टार फिश के पास दूसरे मछलियों की तरह लड़ने के लिए बड़ा शरीर नहीं होता। उसे हमेशा छुपकर रहना पड़ता है। अपनी रक्षा करने के लिए वो अपने शरीर का रंग भी बदल सकती है। स्टार फिश   पथ्थर पर बैठे रहते है। स्टार फिश अन्य मछलियों के लिए आसान शिकारी है। शार्क से लेकर छोटी मछलियां भी स्टार फिश का शिकार करती है। 


Star Fish. स्टार फिश। About star fish.


Post a Comment

0 Comments