Kinkajou ( किंकाजू ) Hindi information.

Kinkajou  ( किंकाजू )


Kinkajou  ( किंकाजू ) Hindi information.


 Kinkajou  ( किंकाजू ) ज्यादातर दक्षिण और मध्य आफ्रीका में पाया जाता है। वो अपना ज्यादातर वक्त पेड़ों पर ही विताता है। किंकाजू का पीछे का पैर बहोत मजबूत होता है। जिसकी मदद से वो पेड़ पर आराम से चढ़ और उत्तर सकती है। वो अपने पैर और पूंछ की मदद से पेड़ पर चलने में आसानी होती है। किंकाजू अपने पूछ का उपयोग हाथ के जैसे भी करता है। वो अपनी पूछ को पेड़ की डाली पे लपेट के लटक सकता है।

किंकाजू का कद ? 

 किंकाजू का कद उसके माथे से लेकर पैर तक 16 से 24 इंच जितना होता है। और उसका वजन 1.4 किलो से लेकर 4.6 किलो जितना होता है। उसकी पूछ की लम्बाई भी उसके शरीर का जितना ही 16 से 24 इंच होता है। वो अपने पैर को 180° तक घुमा सकता है। किंकाजू का जीभ लम्बा होता है। जीभ की मदद से वो मधुमक्खी का मध खा जाता है। इस लिए उसे हनी बेयर के नाम से भी जाना जाता है। 

किंकाजू का भोजन ? 

किंकाजू फल और अन्य जीवजंतु भी खा जाते है। कभी कभी वो पक्षियों के बच्चे को भी खा जाते है। फल खाते वक्त फल के सारे रस को चूस लेते है। अंजीर उसका अति प्रिय भोजन है। और रास्ते पर चलते वक्त रास्ते मे आने वाले सभी जीवजंतु को खा जाते है। किंकाजू रात के शिकारी है। वो रात में ही शिकार करना पसंद करते है। वो साम के सात बजे से मध्य रात्रि को शिकार करने के लिए निकलते है। और सुबह और दोपहर को वो अपने बिल या पत्ते के छायें की नीचे आराम करते है।

किंकाजू के बच्चे ?

किंकाजू के शरीर के बाल मुलायम हिते है। बाल सोनेरी रंग के होते है। उसकी आंखें मोटे होते है। और कान छोटे होते है। उसके पैर में पांच पांच उंगली होती है। मादा किंकाजू 112 से 118 दिन के बाद एक या दो बच्चे को जन्म देती है। जन्म के दौरान बच्चे का आंख बंद होते है, एक महीने के बाद ही उसकी आंख खुलती है। उसका विकास जल्दी होता है। दूसरे महीने में ही वो पेड़ पर लटकने लगता है। किंकाजू का आयुष्यकाल 40 साल का होता है। 


इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments