ग्रीन बी इटर । Green bee eater Hindi information.

ग्रीन बी इटर । Green bee eater.
ग्रीन बी इटर । Green bee eater.


ग्रीन बी इटर । Green bee eater Hindi information.


 ग्रीन बी इटर देखने में सुंदर पक्षी है। उसका रंग पीला, ऑरेंज और हरा होता है। इस लिए वो देखने में सुंदर दिखती है। वैसे तो जीव सृष्टि में बहोत से ऐसे पक्षी है जो देखने मे बहोत सुंदर है। में कोशिस करूँगा की उन सारी पक्षी का इन्फॉर्मेशन हिंदी में लेकर आऊं। 

ग्रीन बी इटर ( Green bee eater )

ग्रीन बी इटर वैसे तो आफ्रीका का है। पर इसके अलावा सेनेगल आम्बिया, इथोपिया, नाइल वेले, वेस्टर्न अरेबिया और भारत मे भी देखे जाते है। ग्रीन बी इटर को सीजनल पक्षी माना जाता है। मतलब की यब पक्षी कुछ सीजन में ज्यादा देखे जाते है। और ज्यादातर बारिश के मौसम में जब चारों तरफ घांस उगे हो तब ग्रीन बी इटर सबसे ज्यादा प्रमाण में देखे जाते है। बाकी के मौसम में दिखते है पर वहा जहाँ पूरे साल हरियाली हो। 


ग्रीन बी इटर छोटे छोटे जीव जैसे चींटी, मक्खी, मधुमक्खी, तितलियां इत्यादि यह सब इसके मन पसंद भोजन है। इसके कारण ही इसका नाम बी इटर पड़ा। बारिश में जमीन से बाहर आने वाले छोटे मेंढ़क के बच्चों को यह खा जाते है। इसकी लंबाई 7 इंच से 9 इंच तक होते  है, 16 से 18 सेंटीमीटर जितना। और इसका वजन 400 ग्राम से 1.2 किलोग्राम तक होते है। इस पक्षी की 9 इंच की लम्बाई में 2 इंच तो सिर्फ इसकी पूछ की होती है। 


ग्रीन बी इटर स्वभाव से शांत और शर्मीले होते है। यह हरे घास में घूमना पसंद करते है। ग्रीन बी इटर एक बार मे 3 से 5 अंडे देते है। 


इसे भी पढ़े।
 👇

Post a Comment

0 Comments