Deemak. ( दीमक ) About Termite in hindi.

 

. ( दीमक )  About Termite in hindi.

दीमक ( Termite )

दीमक दुनियाभर में पाया जाने वाला जीव है। विश्व मे उसकी 2000 से भी ज्यादा प्रजाति है। भारत और दुनिया के हर क्षेत्र में पाया जाता है। एक अनुमान है दीमक 30 लाख साल से दीमक का अस्तित्व है। हर सीजन में दीमक का सामना करना पड़ता है, और ज्यादातर बारिस के मौसम में ज्यादा दीमक निकलते है। वो किसी भी लकडी को खा के उसे मिट्टी बना देता है। लकड़ी के अलावा कागज को भी खा जाते है। 

दीमक में राजा , रानी और सैनिक का काम। 

दीमक का साइज चींटी जितनी होती है। चींटी के जैसे ही वो समूह बनाकर रहते है। वह लाखो की संख्या में रहते है। मादा दीमक का रंग सफेद होता है। और नर दीमक का रंग बादामी होता है। उसके माथे पर ऐंटेना जैसा होता है। दीमक अपने जीवनकाल में कभी नहीं सोती। चींटी के जैसे ही दीमक में भी राजा , रानी और सौनिक होते है। उसमे रानी का कद अन्य दीमक से थोड़ा बड़ा होता है। सैनिकों की संख्या सबसे ज्यादा होती है। उसमे कई रानी और उस जगह की रक्षा करती है। रानी दीमक देख सकती है पर सैनिक दीमक नहीं देख सकते।

मादा दीमक एक बार मे 40 हजार अंडे देती है। उसके बाद अंडे लार्वा में परिवर्तित होते है। दीमक अपने लार और मिट्टी से अपना घर बनाती है। उसका घर मिट्टी की लम्बी लाइन की तरह होती है। घर की ऊंचाई 30 से 40 फिट तक होती है। घर बनाने की जिम्मेदारी सैनिक दीमक की होती है। 

दीमक क्या खाती है ? और आयुष्यकाल कितना है ?

हम सब मानते है कि दीमक का खोराक लड़की होता है। इस लिए वो हमेशा लकड़ी खाती रहती है। पर हकीकत में उसके अंदर रहने वाला सेल्यूलोज उसका खोराक है। इस लिए वो लड़की खाती है। दीमक का आयुष्यकाल 30 साल का होता है।


 इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments