कार्डिनल पक्षी। About Cardinal bird in hindi. Cardinal bird information.

कार्डिनल पक्षी। About Cardinal bird in hindi
Cardinal bird


कार्डिनल पक्षी। About Cardinal bird in hindi. कार्डिनल पक्षी की हिंदी में जानकारी। Cardinal bird information.
 

कार्डिनल पक्षी ( Cardinal bird ) यह कार्डिनली प्रजाति का पक्षी है। यह प्रजाति के पक्षी दुनिए के सभी क्षेत्र में ज़्यादा प्रमाण में देखे जाते है। यह जाती के पक्षी देखने मे बहोत ही सुंदर होते है। वैसे तो दुनिया मे बहोत सारे ऐसे सुंदर पक्षी है। जिसका हम तो नाम भी नहीं जानते। में कोशिश करूंगा कि वो सभी पक्षियों के बारेमे इन्फॉर्मेशन लेकर आउ। 


कार्डिनल पक्षी मुख्य नार्थ और साउथ अमेरिका का पक्षी है। यह पक्षी केनेडा में भी ज्यादा प्रमाण में देखे जाते है। नॉर्मली सभी पक्षी में 3 उँगली होते है। पर कार्डिनल पक्षी के चार पक्षी होते है। जिसमे 3 उंगली और एक अंगुठे का समावेश होता है। कार्डिनल पक्षी की बीच उंगली लम्बी होती है। 


कार्डिनल पक्षी में नर और मादा पक्षी का रंग लगभग बराबर होता है, जिसका रंग टमाटर के जैसा होता है। जिसमे आप ध्यान से देखने मे दोनों में फर्क पता चल जाता है। देखने मे यह पक्षी गौरैया जितना छोटा होता है। उसकी चोंच भी केसरी रंग का छोटा होता है। उसकी आंख गोल और काले रंग का होता है। कार्डिनल पक्षी जंगलों में, बगीचों में रहना पसंद करते है। ववैसे तो यह पक्षी जहा ज़्यादा पेड़ होते है वहा ज्यादा रहना पसंद करते है।  वह छोटे घोसले बनाकर रहता है। 

कार्डिनल पक्षी ( Cardinal bird ) का भोजन। 

कार्डिनल पक्षी दूसरे पक्षियों के जैसे ही पेड़ के पत्ते, छोटे मेंढ़क और छोटे छोटे जीव खाना पसंद करते है। पर ज्यादातर यह पक्षी पेड़ के पत्ते और उसके फल खाना ज्यादा पसंद करते है। स्वभाव में यह पक्षी शांत और शर्मीले होते है। पर यह आवाज ज्यादा करते है। और इंसान को देखकर तुरंत उड़ जाते है। मादा कार्डिनल पक्षी एक साथ 3 से 4 अंडे देती है। जिसे नर और मादा दोनों मिलकर देगभाल करती है। 


Information अच्छी लगी हो तो शेर जरूर करे। क्योंकि आपका एक शेर हमारे लिए बहोत महत्वपूर्ण है। तो शेर जरूर करे। 

इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments