About Toucans bird. कील बिल टुकान। सुंदर पक्षी।

About Toucans bird. कील बिल टुकान। सुंदर पक्षी।

 About Toucans bird. कील बिल टुकान। सुंदर पक्षी।


कील बिल टुकान बेलीज का राष्ट्रीय पक्षी है। इसे इंद्रधनुष Toucans के नाम से भी जाना जाता है। इसका कारण उसकी चोंच है। यह प्रजाति दक्षिण मेक्सिको से लेके कोलम्बिया के जंगलों में पाए जाते है। यह फल, सब्जियां, छोटे छोटे जीव, साँप, मेंढक यह उसके भोजन है। कई बार वो दूसरों के अंडे को भी वो अपना भोजन बना लेती है। 


कील बिल टुकान को दुनिया का सबसे सुंदर पक्षियों में से एक पक्षी माना जाता है। उसके चोंच के कारण उसे अन्य पक्षी से अलग दिखता है। वैसे तो उसका पूरा शरीर काले रंग का होता है, पर गर्दन का हिस्सा पिले रंग का होता है। और उसकी चोंच रँगीन इंद्रधनुष के जैसा दिखता है। कील बिल टुकान की साइज 50 सेंटीमीटर होती है, जिस मेसे 20 सेंटीमीटर उसकी चोंच ही होती है। उसके बड़े चोंच के कारण वो दूसरे पक्षियों की तरह नहीं उड़ सकते, ज्यादा समय तक उड़ने में तकलीफ होती है। 

कील बिल टुकान के अंडे। 

कील बिल टुकान का वजन 400 ग्राम तक का होता है। उसे बारिश वाले इलाकों में रहना ज्यादा पसंद है। उसे गर्मी सहन नहीं होती। उसे बारिश बहोत पसंद है। फ्लेमिंगो और मोर की तरह पक्षी है जो मार्च - जून के बीच अंडे देती है। मादा कील बिल टुकान 3 से 4 अंडे देती है। और नर और मादा दोनों साथ मे अंडे की देखभाल करते है। अंडे से बच्चे को बाहर आने में 16 से 20 दिन लगते है। जब बच्चे बाहर आते है तब उसकी दृष्टि ना के बराबर होती है। वो 9 हप्ते में  तैयार जो जाते है। 9 हप्ते में अपना घोंसला छोड़ने के लिए तैयार हो जाते है। 9 महीने तक नर और मादा कील बिल टुकान ही बच्चे को भोजन कराती है। 


यह पक्षी हमेशा समूह में रहना पसंद करते है। वो एक दो कभी भी नहीं दिखते। वो हमेशा 6 से 7 पक्षियों के साथ ही देखने को मिलते है। 


इसे भी पढ़े।
 👇

Post a Comment

0 Comments