About Spoonbills Birds. स्पूनबिल पक्षी।

About Spoonbills Birds. स्पूनबिल पक्षी।

 About Spoonbills Birds. स्पूनबिल पक्षी। 

हर जीव की अपनी खासियत हिती है। आज हम जो पक्षी के बारेमें बात करने वाले है वो दुनियां में सबसे सुंदर चोंच वाली पक्षी में से एक है। उसकी चोंच उसकी खासियत है। जिसका नाम है रोसेट स्पूनबिल। यह मुख्य साउथ अमेरिका का पक्षी है। उसकी चोंच चम्मच के जैसे दिखने के कारण उसका नाम स्पूनबिल रखा गया है। उसके शरीर पर लाल रंग के बड़े दाग देखने को मिलते है। यह दाग नर और मादा में अलग अलग होते है। मादा रोसेट स्पूनबिल को लाल और गुलाबी रंग होते है। और नर रोसेट स्पूनबिल को पिला ओर केसरी रंग का दाग होता है। 


यह शांत स्वभाव के पक्षी होते है। इसे लम्बे समय अकेला रहना पसंद नहीं। इस लिए यह पक्षी 4 से 5 पक्षी के समूह में रहते है। स्पूनबिल की लंबाई 14.5 सेंटीमीटर से लेके 18 सेंटीमीटर तक होते है। और उसके वजन 2 किलो तक होते है। स्पूनबिल की चोंच बहोत लंबी होती है, जिसकी लम्बाई 8 से 9 सेंटीमीटर होती है। स्पूनबिल का नाम उसके चोंच के कारण पड़ा है। यह पक्षी चोंच की आकर के कारण जाना जाता है।  उसकी चोंच चम्मच की तरह होती है। उसकी चोंच ग्रे रंग के होते हैं।


यह पक्षी बारिश के मौसम में अंडे दते है। मादा 4 से 5 अंडे देते है। जब मादा स्पूनबिल अंडे की देगभाल करती है तो नर स्पूनबिल भोजन की व्यवस्था करती है। नर मादा को आकर्षित करने के लिए नर अपनी चोंच से अलग अलग आवाज करता है। 

स्पूनबिल मासाहारी पक्षी है। वो नदी और तालाब के मछ्ली और छोटे जीव को खाते। साथ ही साथ थोडे बड़े जीव को भी वो खा जाती है। उसकी चोंच मछली पकड़ने में बहोत मदद करती है। स्पूनबिल की मनपसंद भोजन मेंढ़क है। उसे मेंढ़क खाना बहोत पसंद है। यह नदी तालाब के आसपास ही अपना घोसला बनाती है। 


Join :- Telegram

Post a Comment

0 Comments