About Kite. चील। रोचक तथ्य। Rochak tathy.

About Kite. चील।


 About Kite. चील।  रोचक तथ्य। Rochak tathy.

चील एक शिकारी पक्षी है। जब वो आकाश में उड़ रहा होता है तो वो जमीन पर शिकार को आसानी से देख सकता है, और उस पर हमला कर सकता है।  चील पूरी दुनिया में पाया जाने वाला एक पक्षी है।  इस पक्षी की साठ से अधिक प्रजातियों को अब तक खोजा जा चुका है। जिसमे से   फिलीपीन ईगल, सी ईगल, हार्पी ईगल मुख्य हैं।


 चील ऊंची पहाड़ियों पर और साथ ही पेड़ों के ऊपर अपने घोंसले बनाते हैं।  ज्यादातर बाज अन्य पक्षियों के घोंसले पर अपना अधिकार जताते हैं।  बाज़ रेगिस्तान में और साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पाया जाता है।  इसकी चोंच बहुत मजबूत और शक्तिशाली होती है।  अपनी चोंच के साथ यह आसानी से अपने शिकार को खा जाता है।  बाज की चोंच 90 डिग्री के कोण पर स्थित है।


 चील काले, भूरे और सफेद रंग के होते हैं।  वे प्रजातियों के आधार पर विभिन्न रंगों में आते हैं।  एक वयस्क बाज़ का वजन लगभग 10 किलोग्राम होता है।  इसके पंजे नुकीले और मजबूत होते हैं।  आसमान में ऊंची उड़ान भरते हैं।  वे आकाश में 12000 फीट तक उड़ सकते हैं।  यह 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।


 चील अपने पंख फड़फड़ाए बिना लंबे समय तक आकाश में उड़ सकती है।  यह आकाश में चक्कर लगाता रहता है।  चील की आंख बहुत तेज होती है।  यह करीब पांच किलोमीटर की दूरी से भी अपने शिकार को देख सकता है।  चील की आंखें बड़ी होती हैं।  यह पानी में गोता लगा सकता है और मछली पकड़ सकता है।  वह पाँच किलोमीटर की ऊँचाई से भी उस मछली को देख सकता है।  चील उस से दो गुनी बजन वाले शरीर को आसानी से पकड़ सकता है। बाज़ गति और चपलता दोनों में माहिर है।  उनकी आवाज बहुत कर्कश होते है। वह UAE का राष्ट्रीय पक्षी है।


 मादा बाज़ एक बार में एक से तीन अंडे देती है।  वह इस अंडे को लगभग 60 दिनों तक देगभाल करती है। उसके बाद उस मेसे बच्चे बाहर आते है।  इस समय के दौरान नर बाज़ का काम शिकारियों से अंडे की रक्षा करना और भोजन प्रदान करना होता है।  चील एक मांसाहारी पक्षी है।  उनका मुख्य भोजन चूहे, सांप, मछली और मेंढक हैं।


 इसका जीवनकाल 70 वर्ष होते है।  लेकिन 40 साल की उम्र तक उनका शरीर ढीला हो जाता है।  इस उम्र के बाद उनके शरीर शिकार करने में असमर्थ होते हैं।


Post a Comment

0 Comments