About Jellyfish. जेलीफिश।

About Jellyfish. जेलीफिश।


 About Jellyfish. जेलीफिश। 

जेलिफ़िश आमतौर पर खारे पानी के साथ-साथ कुछ मीठे पानी के जेलिफ़िश जैसे नदियों और झीलों में पाए जाते हैं।  माना जाता है कि जेलीफ़िश का अस्तित्व डायनासोर से पहले का है।  अब तक, दुनिया में जेलीफ़िश की 2000 से अधिक प्रजातियाँ हैं।  बहुत से लोग जेलिफ़िश को मछली समझते हैं क्योंकि जेलिफ़िश के पीछे फिश शब्द आता है, लेकिन यह मछली नहीं है।


 जेलीफ़िश एक पारदर्शी जलीय प्राणी है जो एक छाते की तरह दिखता है।  कितने जेलीफ़िश इतनी पारदर्शी हैं कि उन्हें देखा भी नहीं जा सकता।  जबकि कुछ जेलिफ़िश भी हरे, गुलाबी, पीले जैसे विभिन्न रंगों में पाए जाते हैं।  इसका रंग चमकदार होता है।  जेलिफ़िश के शरीर का कुछ हिस्सा प्रकाश उत्सर्जित करता है जिससे यह अंधेरे में भी चमकता दिखाई देता है।


 वे हमेशा झुंड में रहते हैं।  इस झुंड को ब्लूम कहा जाता है।  जेलिफ़िश के पास दिमाग नहीं है।  इसके अलावा, उनके पास आँखें नहीं हैं।  उनके शरीर में 90% हिस्सा पानी का होता है।  जेलीफ़िश काटने से दो अलग-अलग जेलीफ़िश बन जाते हैं। 


 अधिकांश जेलीफ़िश मनुष्यों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।  हालांकि, जेलीफ़िश की कुछ प्रजातियों में काटने पर दर्द होता है।  इतना ही नहीं बल्कि इंसान की मौत भी हो सकती है।  बॉक्स जेलीफ़िश इंसानों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके काटने से मनुष्य का शरीर पैरालाइज हो जाता है। 


 जेलिफ़िश का मुंह उसके शरीर के बीच में होता है।   जेलिफ़िश के शरीर में श्वसन प्रणाली नहीं होती है।  यह अपनी पतली त्वचा से सांस लेता है। जेलिफ़िश अपने अंडे पानी मे ही देते है। और उसके अंडे पानी मे तैरते रहते है। 


 आर्कटिक लायन सबसे बड़ा जेलीफ़िश है।  और क्रिपिंग जेलीफ़िश सबसे छोटी जेलीफ़िश हैं।  क्रिपिंग जेलीफ़िश को केवल माइक्रोस्कोप की मदद से देखा जा सकता है।  जेलीफ़िश का मुख्य भोजन मछली, केकड़े और छोटे पौधे हैं। कछुआ जेलीफ़िश का सबसे बड़ा दुश्मन है।  जेलिफ़िश कछुओं का पसंदीदा भोजन है।  जेलिफ़िश की उम्र उनकी प्रजातियों के अनुसार भिन्न होती है।  जेलिफ़िश की कुछ प्रजातियां 30 साल से अधिक जीवित रहती हैं जबकि कुछ प्रजातियों में केवल कुछ घंटों का जीवनकाल होता है।  जेलिफ़िश पानी के बिना एक सेकंड भी नहीं रह सकते।


About Jellyfish. जेलीफिश। 

Post a Comment

0 Comments