About Hammerhead shark. हेमरहेड शार्क। in Hindi.

About Hammerhead shark. हेमरहेड शार्क।

About Hammerhead shark. हेमरहेड शार्क। in Hindi.

 हेमरहेड शार्क एक अनोखी शार्क है। उसका कारण है हेमरहेड शार्क का भाग। उसके पीछे का भाग तो सामान्य शार्क के जैसा ही होता है। पर अनोखा उसके आगेका भाग बनाता है। हेमरहेड शार्क का सिर का भाग देखने मे हथोड़े जैसा लगता है। हथोड़े जैसा सिर उसे दूसरे शार्क से अलग बनाता है। 

हेमरहेड शार्क का कद।

हेमरहेड शार्क 2 फुट 11 इंच से लेके 19 फुट 8 इंच जितनी होती है और उसका बजन 3 किलो से 580 किलो जितना होता है। यह लाइट ब्लू रंग का होता है। हेमरहेड शार्क का पेट का भाग सफेद रंग का होता है। हेमरहेड शार्क का मुख दूसरे शार्क से छोटा होता है। हेमरहेड शार्क गर्म पानी मे रहना पसंद करते है। पर गर्मी में वो ठंडे पानी की खोज में निकल जाते है। 

हेमरहेड शार्क का भोजन।

शार्क अपना भोजन के लिए छोटी मछली, ऑक्टोपस और छोटे शार्क को भी खा जाते है। इसके इस खास मुख के कारण उसे शिकार करने में भी आसानी होती है। वो अपना सिर का उपयोग हथियार के लिए भी करती है। ध ग्रेट हेमरहेड शार्क यह हेमरहेड शार्क का सबसे खतरनाक शार्क है। जो अन्य हेमरहेड शार्क को भी खा जाती है। हेमरहेड शार्क मनुष्य के सामने ज्यादा आक्रामक नहीं होती, पर हेमरहेड शार्क शिकार बहोत किया जाता है। 


हेमरहेड शार्क के खास फिन होते है, जिसकी बाजार में बहोत मांग होती हैं। इस फिन को बहोत मांग होती है। इस फिन की बजह से ही हेमरहेड शार्क का शिकार ज्यादातर किया जाता है। ज्यादा शिकार के कारण 2013 में एक नियम बनाया गया। इस नियम में छोटी हेमरहेड शार्क का शिकार करना इनलीगल है। और हेमरहेड शार्क का शिकार करने के लिये एक खास हुक का उपयोग किया जाता है। इस हुक का उपयोग करने से हेमरहेड शार्क को कोई नुकसान नहीं होता। मछुआरे भी छोटी हेमरहेड शार्क को पानी मे वापस छोड़ देते है। जिस से इस प्रजाति का रक्षण हो सके। 

इसे भी पढ़े।

 👇

Post a Comment

0 Comments