About Beluga whale. बेलुगा व्हेल। In hindi. Facts.

About Beluga whale. बेलुगा व्हेल। In hindi. Facts.


About Beluga whale. बेलुगा व्हेल। In hindi. Facts.

बेलुगा व्हेल आर्कटिक महासागर के तूफानी पानी मे पाए जाते है। जब समुद्र स्थिर हो जाते है तब वो समुद्र के दक्षिण दिशा में चले जाते है। दुनियाभर में उसकी नदजीत 150000 वस्ति है। बेलुगा व्हेल को सफेद व्हेल के नाम से भी जाना जाता हैं। उसके सिर के सिवाय अन्य भाग में चरबी का एक लेयर होता है और यह लेयर 15 सेंटीमीटर मोटा होता है। उसके इस रंग के कारण उसे अन्य व्हेल से जल्दी पहचान में आ जाता है।

उसके बच्चे जब जन्म लेते है तो उसका रंग लाइट ब्लू होते है, और बड़े होने पर धीरे धीरे उसका रंग सफेद होने लगता है। उसका सिर गोल होता है और उसका गरदन अन्य व्हेल से नाजुक होता है। बेलुगा व्हेल का सिर तरबूज जैसा दिखने के कारण उसे मेलनहेड के नाम से भी जाना जाता हैं। यह व्हेल की लंबाई 13 से 20 फुट होती है। नर बेलुगा व्हेल की लंबाई मादा बेलुगा व्हेल से ज्यादा होती है। एक वयस्क बेलुगा व्हेल की लंबाई 11 से 18 फुट तक होती है, और मादा बेलुगा व्हेल की लंबाई 9.8 से 13.5 तक होती है।

बेलुगा व्हेल का वजन लगभग 1000 किलो होता है। जिसमे नर बेलुगा व्हेल का वजन 1100 से 1600 किलो होते है, कभी कभी उसका वजन 1900 किलो भी पाया गया है। और मादा बेलुगा व्हेल बजन 700 से 1200 किलो के आसपास होते है। बेलुगा व्हेल मासाहारी जीव है।  जो छोटी मछलियों को खा के अपना जीवन विताते है। बेलुगा व्हेल का आयुष्य 35 से 50 साल तक होते है। यह ज्यादातर झुंड में रहना पसंद करते है।

बेलुगा व्हेल धीमी गति से तैरते है। उत्तर अमेरिका और रशीयन लोग सदियों से बेलुगा व्हेल का शिकार करते आ रहे है। उत्तर अमेरिका, यूरोप और रशिया में बेलुगा व्हेल सबसे अधिक पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़े।
 👇

Post a Comment

0 Comments