Shark fish. Fact about shark fish. शार्क फिश।

Shark fish. Hindi fact. Amazing facts in hindi.


Shark fish. Hindi fact. Amazing facts in hindi.

शार्क मछली समुद्र में रहने वाला खतरनाक जीव है। दुनिया मे शार्क की 360 से भी ज्यादा प्रजाति है। आकार में 6 इंच से लेके 46 इंच होती है। सभी प्रजाति के शार्क का आकार अलग अलग होता है। शार्क की चमड़ी पे छोटे छोटे दांत होते है। ये दांत पूरे शरीर पे होते है। ये दांत सैंडपेपर जैसा होते है। 

शार्क के जबड़े में लगभग 40 से 46 दांत होते है। उसके दांत हर आठ दिन में टूटते रहते है। उसके दांत टूटते है आठ दिन में फिर से नया आ जाते है। वैसे, 20,000 से भी ज्यादा बार उसके दांत उगते है। उसके जबड़े बहुत मजबूत और खतरनाक होते है। वो पानी मे रहने वाला खतरनाक जीव है। वो अपना ध्यान खूब अच्छे से रख सकता है। शार्क को समुद्र का राक्षस भी कहा जाता है। वो पानी मे बहोत तेजी से तैर सकता है। वो स्पीड़ 35 से 65 Km/h होता है। कुछ प्रजाति के शार्क तो इस से भी ज्यादा तेजी से तैर सकता है। 

शार्क कभी भी नहीं सोती। वो सिर्फ आराम करती है। शार्क का शरीर पानी से बजनदार होता है। इस लिए वो तैरना बन्द करेगा तो वो डूब सकता है। उसकी सूंघने की शक्ति बहोत तेज होती है। समुद्र के रेत में भी अपना शिकार खोज लेती है। शार्क की सुनने की क्षमता भी बहोत अच्छी होती है। वो पानी मे अन्य जीव की कंपन को भी सुन सकती है। शार्क की ज्यादातर प्रजाति बच्चे को जन्म देती है। उसकी कई प्रजाति अंडे भी देती है। शार्क जब शिकार करती है तो वो आवाज नहीं करती। इस लिए शार्क को साइलेन्ट किलर भी कहा जाता है। शार्क की प्रजाति में टाइगर शार्क बहोत खतरनाक होती है। वो मनुष्य को देखते ही हमला करती है। शार्क का जीवनकाल 25 साल का  होता है। कुछ शार्क सो साल भी जीवित रहते है।


अगर आपको यह इन्फॉर्मेशन अछि लगी हो तो अपने दोस्तों को जरूर शेर करे। 


Post a Comment

0 Comments