Bats. Fact about Bats. चमगादड़। रोचक तथ्य। Hindi facts.

 

Bats. Fact about Bats. चमगादड़। रोचक तथ्य।


Bats. Fact about Bats. चमगादड़। रोचक तथ्य।


चमगादड़ ( Bats ) एक स्तनधारी जीव है वो तो सभी लोगो को पता होगा पर आज हम चमगादड़ की विशेष जानकारी को प्राप्त करेंगे। जो कई लोग नहीं जानते होंगे। 

चमगादड़ ( Bats ) की दुनियाभर में 1000 से भी ज्यादा प्रजाति है। चमगादड़ भारत के आलावा भी अमेरिका में भी ज्यादा देखने को मिलते है। चमगादड़ खण्डेर मकान , गुफा जैसी अंधेरे में रहना पसंद करते है। चमगादड़ की एक विशेषता यह है कि वो जिस गुफा में रहता है वो जब निकलता है तो हमेशा बाएं ( Left ) साइड मुड़ता है। अमेरिका के टेक्सास में चमगादड़ों की एक बड़ी गुफा है। जिसमे 2 करोड़ से भी ज्यादा चमगादड़ रहते है। चमगादड़ गुफा या पेड़ पर उल्टा लटक के सोते है। चमगादड़ एक ऐसी चिड़िया है जो खून पिता है। चमगादड़ की पीछे का भाग अविकसित होते है। इस लिये वो आसानी से जमीन पर चल नहीं सकते। वो हमेशा झुंड में रहना ही पसंद करते है। और वो रात में ही बाहर निकलते है।

चमगादड़ की सुनने की क्षमता तेज होती है। चमगादड़ दो प्रकार के होते है। जिसमे पहला होता है बड़ा चमगादड़ जो देख के और सूंघ के अपना खाना ढूंढते है। उसके पंख की लंबाई 5 से 6 फुट होती है। और दूसरा होता है छोटा चमगादड़ जो देख नहीं सकते। वो वो छोटे जीवजंतु और कीड़ा खाते है। छोटे चमगादड़ आवाज के तरंग से अपनी उड़ान भरते है। वो लम्बे समय तक उल्टा लटक के सो सकते है। बड़े कान वाले छोटे चमगादड़ भारत के खण्डेरो में या गुफा में देखने को मिलते है। 


1) धरती पर butterfly की कुल 24000 से भी ज्यादा प्रजाति है। butterfly की जीवनकाल की बात करे तो 2-4 हप्ते ही जिंदा रहते है। परंतु butterfly की प्रजाति में 9 महीने भी रहते है। ओर सबसे बड़ा butterfly 12 इंच का ओर सबसे छोटा butterfly आधा इंच का होता है।


2) मधुमखी का आयुष्य 45 दिन का होता है। मधुमखी के छत्ते में 30-60 हजार मधुमखी हो तो वो एक साल में ही 30-50 किलो (KG) मध बनाने की क्षमता होती है।


3) मनुष्य का आंख 1 करोड़ रंग को पहेचान सकता है। ओर मनुष्य का आंख का वजन 8 ग्राम होता है।


4) गोल्डफिश मात्र एक सेकंड के लिए ही याद रख सकती है।


5) बलूव्हेल 6 महीने तक खाना खाएं वगैर रह सकता है।


6) विश्व मे चमगादड़ की कुल 1100 प्रजाति को अभी तक खोजा गया है।


ऐसेही fact को जानने के लिए हमारे वेबसाइट को ईमेल से subscribe कर ले। ताकि आप को हमारी सारी नोटिफिकेशन ईमेल के जरिये मिलति रहे।


Join :- Telegram

Post a Comment

0 Comments